प्रकोष्‍ठ

अफ्रीका बिजनेस प्रकोष्‍ठ (एबीसी)

अफ्रीका बिजनेस प्रकोष्‍ठ (एबीसी)

अफ्रीका विश्‍व में सबसे तेज गति से आर्थिक विकास करने वाला क्षेत्र है। आजकल अफ्रीकन अर्थव्यवस्था को ''लायन्स ऑन दि मूव'' के रूप में कहा जाता है। यह आजकल विश्‍व में सबसे अधिक अवसर उपलब्ध करने वाला क्षेत्र है। यह जैसे-जैसे अपनी पूर्ण क्षमता प्राप्त करेगा अगले कुछेक दशकों में अफ्रीका  विश्‍व का एक मुख्य आकर्षण केन्द्र बना रहेगा। आज यह सतत आर्थिक संवृद्धि और विकास के एक युग में प्रवेश के कगार पर है। अफ्रीका की संवृद्धि की तीव्रता के फलस्वरूप संसाधनों में श्रेष्‍ठता को भी पार कर गया। सरकार की कार्रवाई से राजनीतिक संघर्षों को समापन, सूक्ष्‍म आर्थिक स्थितियों में सुधार और बेहतर व्यवसाय परिवेश कायम होने से सामान्यतः सभी देशों त‍था क्षेत्रों में विकास में तेजी आई है। अफ्रीका के व्यवसाय अवसर क्षमता की दृष्टि से विशेष रूप से उपभोक्ता-उन्मुख उद्योगों में लगी कम्पनियां जैसे कि खुदरा, दूर-संचार और बैंकिंग, अवसंरचना से सम्बद्ध उद्योग, कृषि मूल्य श्रृंखला के बीच और संसाधन-सम्बद्ध उद्योगों मे अपार अवसर हैं। विश्‍व के कार्यकारी और निवेशकर्ता महाद्वीप की अपार क्षमता की शायद ही अवहेलना कर सकें।

अफ्रीका में व्यवसाय और व्यापार की इस अपार क्षमता को समझते हुए ''अफ्रीका बिजनेस सैल'' स्थापित करने की पहल की गई है। भारत में किसी बी-स्कूल में यह अपनी किस्म की पहली पहल है। यह भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) के संकाय द्वारा मार्गदर्शित एक छात्र पहल है। प्रकोष्‍ठ की शुरूआत आईआईएफटी, नई दिल्ली में 21 जुलाई 2010 से की गई जहां सात अफ्रीकी देशों यथा रवान्डा, इथोपिया, ट्युनेसिया, बोटसवाना, एरिटरेआ, नामिबिया और गेम्बिया के राजदूतों ने इस अवसर पर पधारकर अवसर को सुशोभित किया।

मिशन
एक आकर्षक व्यवसाय गंतव्य के रूप में अफ्रीका को बढ़ावा देकर भारत के बाह्य क्षेत्र में योगदान तथा दोनों छात्रों के साथ ही कंपनियों के लिए अफ्रीका पर एक ज्ञान संसाधन केंद्र के रूप में कार्य करना।

सैल का उद्देश्य
  • दोनों छात्रों के साथ ही कंपनियों के लिए अफ्रीका पर एक ज्ञान संसाधन केंद्र के रूप में कार्य करना।
  • क्षेत्र विशेष में अनुसंधान का आयोजन तथा अफ्रीका में पहले से विद्यमान कॉरपोरेट या अफ्रीका में विस्तार के लिए परामर्श सेवाएं प्रदान करना।
  • अफ्रीका को एक आकर्षक व्यवसाय स्थल के रूप में बढ़ावा देना।
  • छात्रों और दूतावासों के प्रतिनिधियों के बीच संबंध तथा कॉर्पोरेट जगत से अतिथि व्याख्यान सुनिश्चित करना।
  • छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करना जहां से वे अफ्रीका के बारे में जानकारी पर चर्चा कर सकें और अफ्रीका में अपने लिए अवसरों को पहचान सके।
समन्वयकर्ता
  • ई-मेल: abc@iift.ac.in
  • africabusinesscell.iiftdelhi@gmail.com

नाम

सम्पर्क नं.

ई-मेल

सौम्‍या जैन 9501250432 saumya_d20@iift.edu