प्रकोष्‍ठ

ई-सैल - उद्यमशीलता प्रकोष्ठ

ई-सैल - उद्यमशीलता प्रकोष्ठ

ई-सैल - आईआईएफटी में उद्यमशीलता प्रकोष्ठ, आईआईएफटी में छात्रों के बीच उद्यमशीलता को संवेदीकृत करने और बढ़ावा देने का प्रयास करता है। यह छात्र संचालित निकाय छात्रों को समारोहों, प्रतियोगिताओं, ज्ञान अंतरण सत्रों, पूर्व छात्रों के साथ अन्योन्यक्रिया और विद्यमान उद्यमियों और उद्यम पूंजीपतियों के साथ विचार-विमर्श सत्रों के माध्यम से उद्यमशीलता में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के लिए छात्रों को जानकारी प्रदान करके व्यावहारिक लाभ के साथ ज्ञान में वृद्धि करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है।  प्रकोष्ठ छात्रों को अपने सपनों का अनुकरण करने के लिए कैम्पस में लीडर्स के लिए एक सुविधा प्रदानकर्ता है।

हमारी परिकल्पना और मिशन

हमारा उद्देश्य नए विचारों के लिए एक उत्प्रेरक और इनकुबेटर के रूप में कार्य करना है। नीचे कुछेक उद्देश्यों का उल्लेख किया गया हैः

  • आईआईएफटी के भावी नेताओं के उद्यमशीलता जोश और रचनात्मकता के लिए एक आउटलेट प्रदान करना।
  • छात्रों को उद्यमशीलता के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए व्यावहारिक दक्षता और जानकारी देना।
  • छात्रों को उनके लिए उपलब्ध विशाल संसाधनों और नेटवर्क से अवगत कराना।

    हमारे मिशन की एक अनिवार्य बात छात्रों के लिए उद्यमियों व्यवसाय स्कूलों, सरकारी और बहुपक्षीय संगठनों, अनुभवी संकाय, संसाधन अवसंरचना तथा उद्यमशीलता परिवेश कायम करने में सम्मिलित अन्य संगठनों का एक मजबूत नेटवर्क का विकास करने के लिए छात्रों के वास्ते एक सुदृढ़ प्लेटफार्म कायम करना है।
आयोजित कार्यकलाप, घटनाएं और प्रतियोगिताएं

ई-सैल द्वारा शैक्षिक वर्ष के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम व गतिविधियां निम्‍नप्रकार हैं:

  • ''जेनेसिस'': जेनेसिस, आईआईएफटी का वार्षिक प्रमुख ''फ्लेगशिप'' ''स्टार्टअप'' कार्यक्रम है जिसके तहत बड़ी संख्या में युवा और नवीन ''स्टार्टअप'', उद्यम पूंजी निवेशकों, परामर्शदाताओं और कानूनी सलाहकारों की मेजबानी की जाती है। ''स्टार्टअप्स'' को छात्रों के साथ विचार-विमर्श करने के साथ-साथ इस कार्यक्रम के भाग के रूप में उच्च कोटि के परामर्शदाताओं और कानूनी सलाहकारों से मार्गदर्शन प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होता है। ''स्टार्टअप्स'' को, उद्यम पूंजीपतियों, एंजल निवेशकों और कार्यक्षेत्र विशेषज्ञों के लिए एक एलेवेटर व्याख्यान प्रदान करके व्यवसाय धनराशि प्राप्त करके प्रेरणा प्राप्त होती है।
  • इनसेप्टम: इनसेप्टम हमारे प्रबंधन और सांस्कृतिक उत्सव ''क्‍वॉ-वाडिस'' के भाग के रूप में वार्षिक ''बी- योजना'' उत्सव है। प्रत्येक वर्ष प्रतियोगिता में शीर्ष 'बी-स्कूलों और देश के अवर स्नातक संस्थानों से बड़ी संख्या में प्रविष्टियां प्राप्त होती हैं। इस उत्सव का मूल्यांकन वी.सी. द्वारा किया जाता है और यह छात्रों के लिए उद्यमशीलता के युग में गहराई तक व्यापक रूप से जानने को एक उत्तम अवसर के रूप में काम करता है।
  • छात्र अन्योन्यक्रिया सत्र: अनिवार्य रूप से ई-सैल के सदस्य तथा सैल के साथ नामांकित सभी छात्रों के बीच एक अन्योन्यक्रिया सत्र होता है जहां उनके विगत अनुभवों और उद्यमशीलता के बारे में भावी कल्पनाओं के बारे में चर्चा की जाती है।
  • सामाजिक मीडिया उपस्थिति: ई-सैल सामाजिक मीडिया फेसबुक, ट्विटर और लिंकेडइन के बीच विद्यमान है। उभरते उद्यमियों के ज्ञान आधार को समृद्ध बनाने के लिए मंचों पर आवधिक रूप से अद्यतन स्थिति प्रस्तुत की जाती है।
  • इलेवेटर पिच प्रतिस्पर्धा: ई-सैल वार्षिक रूप से अपने सदस्यों के बीच कृतिम इलेवेटर पिच प्रतियोगिताएं आयोजित करता है जिससे कि उन्हें भविष्य में वास्तविक पिचिंग का अनुभव प्रदान किया जा सके। प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं और आकर्षक पुरस्कार दिए जाते हैं।
  • इन्ट्रा-आईआईएफटी ''बी-योजना'' प्रतियोगिता: ई-सैल इसका आयोजन सितम्बर माह में करता है जिसमें छात्रों से एक व्यवसाय योजना तैयार करने की अपेक्षा की जाती है। यह एक कृत्रिम प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य छात्रों को एक ''बी-योजना'' तैयार करने के मूल सिद्धान्तों को समझने में सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम में निष्पादन करने के लिए विजेताओं को उपयुक्त रूप से पुरस्कृत किया जाता है।
  • इन्नोवेट: सैल प्रत्येक को लेखन प्रतियोगिता के अंतर्गत अपने विचारों को लेख के रूप में लिखने का अवसर प्रदान करता है। सर्वोत्तम प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाता है और आईआईएफटी में ई-सैल की वार्षिक मेगजीन ''इन्नोवेट'' के संस्करण में प्रकाशित किया जाता है।

ई-सैल के संबंध में अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क:https://www.facebook.com/iiftecell?ref=aymt_homepage_panel

ई-मेल: iift.ecell@gmail.com or ecell@iift.ac.in

समन्वयकर्ता

नाम

सम्पर्क नं.

ई-मेल

हेमल मिस्त्री 8320056722 hemal_d20@iift.edu
स्तुति भंडारी 7203058024 stuti_d20@iift.edu
हर्षित बैरोलिया 9087777350 harshit_d20@iift.edu