संकाय/प्रशासन

नाम : प्रोफेसर राजीव एम. श्रीवास्‍तव

कार्य : प्रोफेसर

ई-मेल : rajiv@iift.edu

अर्हताएं

  बी.ई. (आनर्स)

बिरला प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्‍थान, पिलानी

 एमबीए (वित्‍त)

प्रबंधन अध्‍ययन संकाय, दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय, दिल्‍ली

 एमबीए (अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍त)

कट्ज ग्रेजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस, पिट्सबर्ग विश्‍वविद्यालय, पिट्सबर्ग, अमरीका


विशेषज्ञता क्षेत्र

अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय तथा विदेशी मुद्रा प्रबंधन, "डिराइवेटिव्‍ज एंड रिस्‍क मेनेजमेंट, सिक्‍युरिटी एनेलिसिस एंड पोर्टफोलियो मेनेजमेंट , कॉरपोरेट फाइनेन्‍स ।

कार्य अनुभव

वरिष्‍ठ पदों पर बैंकिंग और कॉरपोरेट वित्‍त में 35 वर्ष का अनुभव। भारतीय स्‍टेट बैंक में सेवा की है तथा भारत में प्रमुख कम्‍पनियों के साथ कॉरपोरेट वित्‍त में अनेक पद धारित किए, राजस्‍थान ब्रेवरीज लिमिटेड के साथ उप-प्रधान (वित्‍त), सीएमसी लिमिटेड के साथ वित्‍त प्रधान और फ्लेक्‍स इन्‍डस्‍ट्रीज लि. के साथ महाप्रबंधक (वित्‍त) सहित ।

क्रेडिट आकलन, मानीटरन, संवितरण, ऋण सिंडिकेशन, सार्वजनिक इश्‍यू प्रबंधन, ट्रेजरी प्रबंधन व बैंकिंग तथा कॉरपोरेट वित्‍त के अन्‍य पहलुओं में सक्रिय रूप से भाग लिया ।

भारतीय स्‍टेट बैंक में सेवा के दौरान प्रबंध विकास कार्यक्रमों के माध्‍यम से बैंकरों और उद्योगपतियों के प्रशिक्षण कार्य के लिए सहयोगी रहे हैं ।


प्रकाशन

·       "फाइनेन्शियल मेनेजमेंट" नामक एक पुस्‍तक, आक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रैस द्वारा प्रकाशित, 2008, पुस्‍तक का उद्देश्‍य एमबीए छात्रों के लिए व्‍यवसाय स्‍कूलों में एक पाठ्यपुस्‍तक के रूप में कार्य करना है इसमें कॉरपोरेट वित्‍त में अनेक विषयों को कवर किया गया है, विदेशी मुद्रा प्रबंधन, व्‍युत्‍पना और जोखिम प्रबंधन सहित। पुस्‍तक की सभी ने सराहना की है तथा द्वितीय संस्‍करण 2010 में प्रकाशित किया गया ।

·       "डिराइवेटिव्‍ज एंड रिस्‍क मेनेजमेंट" नामक एक पुस्‍तक लि‍खी जिसे 2010 में आक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रैस द्वारा प्रकाशित किया गया जिसमें 600 पृष्‍ठ हैं । पुस्‍तक का उद्देश्‍य बुनियादी अवधारणाएं तथा भावी विकल्‍पों, स्‍वेपों व अन्‍य जटिल व्‍युत्‍पन्‍नों, उनकी कीमत पद्धति और अनुप्रयोगों को कवर करते हुए वस्‍तु  तथा वित्‍तीय व्‍युत्‍पन्‍नों जोखिम प्रबंधन के अनुप्रयोग उपलब्‍ध कराना है। पुस्‍तक 5 बार पुनर्मुद्रित हो चुकी है तथा इसे वित्‍तीय व्‍युत्‍पन्‍नों और जोखिम प्रबंधन के विषयों के लिए बहुत से प्रबंधन स्‍कूलों में पाठ्यपुस्‍तक के रूप में स्‍वीकारा गया है ।


व्‍यावसायिक/शैक्षणिक संबंधित

·       वित्‍त के विभिन्‍न पाठ्यक्रमों को कवर करते हुए, भारत में विभिन्‍न प्रमुख प्रबंधन उद्योगों के लिए विजिटंग संकाय के रूप में कार्य किया ।

·       जिनान विश्‍वविद्यालय, क्‍वानगझोहू, चीन में 2012 में एक सेमेस्‍टर के लिए वित्‍त के आईसीसीआर पी. प्रोफेसर के रूप में सेवा की है ।