प्रकोष्‍ठ

कोशिश - सामाजिक जागरूकता प्रकोष्‍ठ

कोशिश - सामाजिक जागरूकता प्रकोष्‍ठ

''अगली शताब्‍दी में आगे देखने पर हम समझते हैं कि नेता वही होंगे जो अन्‍यों को सशक्‍त बनाते हैं'' - बिल गेट्स

परिकल्‍पना
''सोसायटी को वापस देने'' में अन्‍तर्निहित उद्देश्‍य प्राप्‍त करना।

मिशन       
पूरे वर्ष के दौरान भिन्‍न-भिन्‍न समारोह आयोजित करना जिनका लक्ष्‍य खुशहाली फैलाना और अपनी सोसायटी को रहने के लिए एक बेहतर स्‍थान बनाना। आईआईएफटी में हमारा विश्‍वास है कि एक पूर्ण प्रबंधक वह व्‍यक्ति होगा जो न केवल व्‍यावसायिक रूप से योग्‍य होगा बल्कि जो सामाजिक रूप से जिम्‍मेदार और हमारी सोसायटी को प्रभावित करने वाले मुद्दों के प्रति संवेदनशील भी होगा। ''कोशिश'' सामाजिक जागरूकता क्‍लब, आईआईएफटी में छात्रों के जीवन में वही आयाम जोड़े के लिए जिम्‍मेदार है। कोशिश ने अपनी स्‍थापना से ही कुछेक आश्‍चर्यजनक पहलें आयोजित करके एक समृद्ध और विविधतापूर्ण इतिहास कायम किया है तथा पिछला वर्ष भी कोई भिन्‍न नहीं था। वस्‍तुत: आईआईएफटी, दिल्‍ली ने अपना वार्षिक प्रबंधन और सांस्‍कृतिक उत्‍सव सामाजिक हित के विषय पर ही आयोजित किया, अर्थात महिलाओं की सुरक्षा। विगत वर्ष आयोजित कुछेक समारोह थे:

  • इच्‍छापूर्ति अभियान: हमारा प्रयास बाल दिवस को एक एनजीओ में बच्‍चों के लिए एक स्‍मरणीय अवसर बनाने का है। इन बच्‍चों से अपनी इच्‍छा व्‍यक्‍त करने के लिए कहा गया जिसे आईआईएफटी के छात्रों ने पूरा किया।
  • कोशिश लोगो डिजाइन प्रतियोगिता: लोगों से किसी संगठन और उसके विश्‍वासों के बारे में बहुत कुछ पता चलता है। इसलिए हमने अपने छात्रों को ''कोशिश'' के लिए एक उपयुक्‍त लोगो प्रस्‍तुत करने में सम्मिलित करने का निर्णय लिया।
  • आरम्‍भ: लैंगिक असमानता पर आधारित एक फिल्‍म निर्माण प्रतियोगिता। इससे हमारे वार्षिक प्रबंधन उत्‍सव ''कुओ वाडिस'' के लिए एक आधार प्राप्‍त हुआ, जिसका विषय था ''इच्‍छा'' (महिलाएं सुरक्षित हाथों में)। इस प्रतियोगिता से पहले एक चलचित्र निर्माण कार्यशाला आयोजित की गई और फिर छात्रों द्वारा तैयार किए गए लघु चलचित्र आमंत्रित किए गए। यह, दो एनजीओ - ''साक्षी'' और ''प्रभाव फाउन्‍डेशन'' की एक संयुक्‍त पहल थी जो समानता और सशक्‍तीकरण के क्षेत्र में कार्यरत हैं।
  • टीच फार इण्डिया क्‍लास रूम विजिट: आईबी पूर्णकालिक बैच से लगभग 15 छात्रों ने साकेत, दिल्‍ली में आधारित ''टीच फार इण्डिया क्‍लासरूम'' का दौरा किया और वहां छात्रों के साथ, उनके चेहरों पर मुस्‍कराहट लाकर काफी समय बिताया।
  • बच्‍चों के लिए जादू शो: ''कोशिश'' ने निकटवर्ती क्षेत्रों से एनजीओ बच्‍चों के लिए एक ''जादू शो'' आयोजित किया, जिससे वहां उपस्थित प्रत्‍येक बच्‍चे के मुख पर मुस्‍कराहट आ गई।
  • क्‍वा वाडिस विशएप शुरूआत: दिल्‍ली के पुलिस आयुक्‍त श्री बी.एस. बस्‍सी ने ''विश एप'' की शुरूआत की जो विशि‍ष्‍ट रूप से महिलाओं की सुरक्षा के ज्‍वलन्‍त मुद्दे का समाधान करने के लिए डिजाइन की गई हैा इस ''एप'' का उपयोग किसी भी ''एनड्रोइड'' उपभोक्‍ता द्वारा निकटवर्ती पुलिस स्‍टेशन से सम्‍पर्क करने और अपनी सही-स‍ही समस्‍या को संसूचित करने के लिए किया जा सकता है। श्री बस्‍सी द्वारा अत्‍यंत प्रशंसित इस ''एप'' को ''एप'' स्‍टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस समारोह को अप्रत्‍याशित सफलता प्राप्‍त हुई जबकि श्री बस्‍सी ने सुझाव दिया कि ''दिल्‍ली पुलिस एप हिम्‍मत'' और आई आईएफटी द्वारा डिजाइन की गई ''एप विश'' को और अधिक जोरदार ''एप'' बनाने के लिए एकीकृत किया जा सकता है जिससे हमारा समाज महिलाओं के लिए सुरक्षित बन सकता है।
  • क्‍वा वाडिस तपस: ''तपस'' एक सामाजिक मामला अध्‍ययन प्रतियोगिता थी जिसका आयोजन ''कोशिश'' द्वारा ''कुओ वाडिस'' के तत्‍वावधान में, आईआईएफटी के वार्षिक उत्‍सव के दौरान ''टीच फार इण्डिया'' के सहयोग से किया गया था। इससे विभिन्‍न एनजीओ को पेश आने वाली वास्‍तविक जीवन की प्रबंधकीय समस्‍याओं के संबंध में हमारी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर प्राप्‍त हुआ। मामला अध्‍ययन के जरिए, ''टीच फार इण्डिया'' को पेश आने वाली किसी एक समस्‍या विशेष के प्रति प्रतिभागियों की समझबूझ और आचरणात्‍मक प्रतिक्रिया का परीक्षण किया गया। मामला अध्‍ययन के अंतर्गत प्रतिभागियों की पहल, योजना, समस्‍या समाधान और नूतन विचारधारा का परीक्षण किया गया।
        इस वर्ष ''कोशिश'' किए गए महान कार्य को आगे बढ़ाएगा और लोगों को अपने समाज के मुद्दों के प्रति जागरूक बनाने के लिए अनेक नई पहल आयोजित करेगा। अनेक चुनौतियां हैं जिनका समाधान करने की जरूरत है और हमारे इन नए प्रयासों से हम अधिक भागीदारी और समर्थन प्राप्‍त करने की कामना करते हैं।
समन्वयक
Name Contact No. Email
श्रीलक्मी वेलायुधन 9562935064 srilakshmi_d20@iift.edu
कनकला दिनेश कुमार 8688285085 kanakala_d20@iift.edu
अंकुश चौधरी 9041991946 ankush_d20@iift.edu