प्रकोष्‍ठ

इनसाइट, दि मार्केटिंग रीसर्च सैल (एमआरसी)

इनसाइट, दि मार्केटिंग रीसर्च सैल (एमआरसी)

कार्ल सगन ने कहा था ''कहीं, कोई चीज अतुल्य प्रतीक्षा में है, जिसे जाना जाए'' हम अन्तर्दृष्टि पर उस ''कोई चीज'' का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं।''
           
ग्राहकों, प्रतिस्पर्धियों अथवा बाजारों का पता लगाना - विपणन अनुसंधान के बिना हर चीज असम्भव है। अनुसंधान वह आधार है जिसके जरिए कोई व्यक्ति रचनात्मक विपणन विचारों की वैधता का अनुमान लगा सकता है। विपणन अनुसंधान विपणन का एक अनुप्रयोग अथवा एक व्यावहारिक स्कंध है जो प्रत्येक इच्छुक बाजारकर्ता के लिए एक पूर्वापेक्ष है। ''अन्तर्दृष्टि'', विपणन अनुसंधान प्रकोष्ठ की शुरूआत आईआईएफटी के प्रत्येक छात्र के मन में अनुसंधान के महत्व की भावना भरने के उद्देश्य से वर्ष 2012 में की गई थी।

विपणन अनुसंधान प्रकोष्‍ठ के कार्यकलापों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • ज्ञान का अंतरण: ''अन्तर्दृष्टि'' का मुख्य उद्देश्य ज्ञान का प्रसार करना और प्रभावपूर्ण  व प्रभावी विपणन प्रदान करने के लिए विपणन अनुसंधान के अन्दर दक्षताओं में वृद्धि करना है। हम, ज्ञान अंतरण सत्र आयोजित करके इस उद्देश्य की दिशा में कार्य करते हैं।
  • वार्षिक अनुसंधान प्रकाशन और रिपोर्ट: अनुसंधान रिपोर्ट प्रत्येक वर्ष प्रकाशित की जाती हैं ताकि नूतन पद्धतियों का इस्तेमाल करके कुछ अत्युत्तम अनुसंधान का आयोजन करके प्रभावपूर्ण और कार्रवाई-योग्य व्यवसाय अन्तर्दृष्टि को उजागर किया जा सके।
  • जीवंत परियोजनाएं: हमारा विश्वास है कि क्षेत्र अध्ययन अवधारणाओं को खपाने का सर्वोत्तम तरीका है। व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने में छात्रों की सहायता करना ''अन्तर्दृष्टि'' के महत्वपूर्ण कार्यकलापों का एक महत्वपूर्ण भाग है।
  • इनक्वेस्ट: इस महत्वपूर्ण राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में जो क्‍वॉ वाडिस के दौरान आयोजित की जाती है, देश भर के ''बी-स्कूलों'' के सर्वश्रेृष्ठ छात्र भाग लेते हैं।
  • ''दि मार्क रीसर्च'': यह एक अन्तर-आईआईएफटी प्रतियोगिता है जिससे छात्रों को सीखी गई अवधारणाओं का उपयोग संगत उद्योग समस्याओं के विपणन समाधान खोजने में उनकी सहायता करना है।
समन्वयकर्ता
Name Contact No. Email
निशांत श्रीवास्‍तवा 8527667347 nishant_d20@iift.edu
अंकिता पोद्दार 8697223906 ankita_d20@iift.edu